कुमारिका-पूजन (कंजक पूजन) का महत्त्व

कु. कृतिका खत्री,सनातन संस्था, दिल्ली- नवरात्रि पर कुमारिका पूजन का विशेष महत्व है, शास्त्रों के अनुसार प्रतिदिन कुमारिकाओं की पूजा कर उसे भोजन करवाएं । सुहागिन अर्थात प्रकट शक्ति व कुमारिका अर्थात अप्रकट शक्ति । प्रकट शक्ति का कुछ अपव्यय हो जाता है, अतएव सुहागिनों की अपेक्षा कुमारिकाओं में कुल शक्ति अधिक होती है ।

कुमारिका-पूजन कैसे करें ?

1. नवरात्रि के नौ दिन, आगे दिए अनुसार प्रतिदिन कुमारिकाओं को सम्मानपूर्वक घरपर बुलाएं । ‘नवरात्रि’ में किसी भी एक दिन ‘नौ’ की विषम संख्या में कुमारिकाओं को बुलाने की भी प्रथा है ।

2. कुमारिकाओं को बैठने के लिए आसन दें ।

3. इस भाव का उनकी पाद्यपूजा करें कि, उनमें देवीतत्त्व जागृत हो गया है ।

4. देवी को भानेवाला भोजन कुमारिकाओं के लिए केले के पत्तेपर परोसें । (देवी को खीर-पूरी भाती है ।)

5. कुमारिकाओं को नए वस्त्र देकर उन्हें आदिशक्ति का रूप मानकर भावपूर्वक नमस्कार करें ।’

कुमारिका-पूजन का शास्त्रीय आधार एवं महत्त्व

‘कुमारिका’ अप्रकट शक्तितत्त्व का प्रतीक है । इसलिए पूजा करने से उसमें विद्यमान शक्तितत्त्व जागृत होता है और उसकी ओर ब्रह्मांड की तेजतत्त्वात्मक तरंगें आकृष्ट होने में सहायता मिलती है । इसके उपरांत उसके द्वारा यह तत्त्व सहजता से वायुमंडल में प्रक्षेपित होता है, इसके कारण प्रत्यक्ष चेतनाजन्य माध्यम से शक्ति-तत्त्वात्मक तरंगों का लाभ पाने में सहायता मिलती है । नौ दिन कार्यरत देवीतत्त्व की तरंगोंका, अपनी देह में संवर्धन होने हेतु, भक्तिभाव से कुमारिका-पूजन कर उसे संतुष्ट किया जाता है । कुमारिका में संस्कारों के प्रकटीकरण भी न्यून होने के कारण, उससे देवीतत्त्व का अधिकाधिक सगुण लाभ पाना संभव होता है । इसलिए नवरात्रि में कुमारिका-पूजन का महत्त्व है ।

संदर्भ – ‘देवीपूजन से संबंधित कृत्यों का शास्त्र‘ एवं अन्य ग्रंथ

Mysticpowernews

मिस्टिक पावर (dharmik news) एक प्रयास है धार्मिक पत्रकारिता(religious stories) में ,जिसे आगे अनेक लक्ष्य प्राप्त करने हैं सर्वप्रथम पत्रिका फिर वेब न्यूज़ और अगला लक्ष्य सेटेलाइट चैनेल ............जिसके द्वारा सनातन संस्कृति(hindu dharm,sanatan dharma) का प्रसार किया जा सके और देश विदेश के सभी विद्वानों को एक मंच दिए जा सके | राष्ट्रीय और धार्मिक समस्याओं(hindu facts,hindu mythology) का विश्लेषण और उपाय करने का एक समग्र प्रयास किया जा सके |

Mysticpowernews has 574 posts and counting. See all posts by Mysticpowernews