सक्षम फाउंडेशन की सार्थक पहल पौधारोपण करके बनाया विश्व पर्यावरण दिवस

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण तथा सक्षम फाउंडेशन प्ले हेल्पिंग हेंड के संयुक्त तत्वाधान में सिटी फॉरेस्ट में 8 जून को फन उत्सव महोत्सव का आयोजन किया गया। प्रोग्राम में बच्चों के लिए ड्राइंग कंपटीशन का आयोजन किया गया जिसमें 500 स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया बच्चों को प्रकृति के नजदीक रहकर उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि महापौर आशा शर्मा जी ने मिट्टी से बर्तन बनाकर लोगों को प्रकृति से जोड़ने की कोशिश की और पौधारोपण करके लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। मुख्य अतिथि जीडीए की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा जी ने बच्चों को बचपन से ही प्रकृति से साथ जुड़कर खेलने कूदने पौधारोपण करने इत्यादि के लिए स्कूल को ही सबसे उत्तम विकल्प बताया । इसलिए इस कार्यक्रम में कंचन वर्मा जी ने पौधारोपण करके बच्चों और बड़ों को ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर उद्यान विभाग के उप निदेशक एसपी सिसोदिया ने उपस्थित लोगों को पौधे भेंट कि और अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जीडीए सचिव संतोष कुमार राय अपर सचिव सी पी त्रिपाठी उद्यान निरीक्षक गोविंद सिंह आदि मौजूद रहे।
योगा गुरु सोहित शास्त्री जी ने कपालभांति, अनुलोम विलोम आदि अलग-अलग तरह के योगा कराकर लोगों को प्रतिदिन होने वाले योगा के महत्व को समझाया।
ड्राइंग शीट पेंसिल रबड़ कलर सभी चीजें की व्यवस्था कराई गई बच्चों को 4 कैटेगरी में प्रथम द्वितीय तृतीय चतुर्थ पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसमें जुंबा अरेबिक योगा डांस परफॉर्मेंस कविता सिंगिंग आदि की कंपटीशन रखी गई बच्चों के लिए जेडीए प्राधिकरण की तरफ से अल्पाहार जूस चिप्स बिस्किट केक आदि की व्यवस्था की गई। जीडीए द्वारा लोगों के वाहनों का सिटी फॉरेस्ट के अंदर आना रोककर ई रिक्शा की सुविधा प्रदान की और लोगों को वाहनों से होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराया । फन उत्सव के रंगारंग कार्यक्रम में प्रतीक ने गाने की बहुत सुंदर प्रस्तुति दी जिसे वीसी कंचन वर्मा जी और मेयर आशा शर्मा जी द्वारा सम्मानित किया गया । साथ ही दिव्यांशी गौड और 5 साल के श्रेयस रस्तोगी और सिद्धि ने अपने सुंदर नृत्य की प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया। सक्षम फाउंडेशन की फाउंडर महिंद्र राय और नमिता गौड ने वीसी कंचन वर्मा जी और मैयर आशा शर्मा जी को महिंद्र राय जी द्वारा बनाई गई पेंटिंग और मॉन्यूमेंट देकर तथा जीडीए के सभी अधिकारियों को मॉन्यूमेंट देकर सम्मानित किया । इस प्रोग्राम को सफल बनाने में सक्षम फाउंडेशन की पूरी टीम, रमा त्यागी , महेंद्र राय ,साक्षी कंसल , कपिल रस्तोगी कामिनी जी , योगा गुरु सोहित शास्त्री, विपुल गौड़ ,नमिता गौड़, अभिषेक शर्मा , ऋतु शर्मा, पलक भारद्वाज और अंकुर तिवारी का पूरा योगदान रहा।
सुन्दर कुमार (प्रधान सम्पादक)

Mysticpowernews

मिस्टिक पावर (dharmik news) एक प्रयास है धार्मिक पत्रकारिता(religious stories) में ,जिसे आगे अनेक लक्ष्य प्राप्त करने हैं सर्वप्रथम पत्रिका फिर वेब न्यूज़ और अगला लक्ष्य सेटेलाइट चैनेल ............जिसके द्वारा सनातन संस्कृति(hindu dharm,sanatan dharma) का प्रसार किया जा सके और देश विदेश के सभी विद्वानों को एक मंच दिए जा सके | राष्ट्रीय और धार्मिक समस्याओं(hindu facts,hindu mythology) का विश्लेषण और उपाय करने का एक समग्र प्रयास किया जा सके |

Mysticpowernews has 574 posts and counting. See all posts by Mysticpowernews